दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिकों पर होगी अब कोविड-19 की जांच, सरकार ने लिया फैसला

दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिकों पर होगी अब कोविड-19 की जांच, सरकार ने लिया फैसला

सेहतराग टीम

भारत में लगातार कोरोना वायरस का मामला बढ़ रहा है। इस महामारी से देश की राजधानी भी नहीं बच पाई है। राजधानी दिल्ली में लगातार मामले बढ़ते चले जा रहे है। वहीं इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक मे भी कोरोना वायरस के जांच का आदेश दे दिया है। वहीं अभी तक दिल्ली में तकरीबन 300 स्थानों पर जांच हो रही है। इन जगहों में दिल्ली के सभी अस्पताल और डिस्पेंसरी शामिल हैं। लेकिन अब सरकार ने इसमें सभी मोहल्ला क्लिनिक को भी जोड़ दिया है।

पढ़ें- महामारी को लेकर WHO ने दी बड़ी चेतावनी

आपको बता दे कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार अब तक तकरीबन 450 मोहल्ला क्लिनिक खोलने का काम कर चुकी है। वहीं अब उन्हीं जगहों पर कोविड-19 की जांच होगी। गुरुवार को डीजीएचएस की तरफ से सभी सीडीएमओ को निर्देश दिया गया है कि मोहल्ला क्लिनिक में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू करें। इस जांच को शुरू करने का मकसद जहां एक तरफ लोगों को अपने घर के नजदीक आसानी से कोरोना की जांच कराने की सुविधा मिल जाएगी, वहीं इससे दिल्ली में कोविड की जांच भी बढ़ जाएगी।

इस आदेश के अनुसार मोहल्ला क्लिनिकों में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक कोविड की जांच होगी। आदेश के अनुसार मोहल्ला क्लिनिक में जांच कराने वाले सभी लोगों की रिपोर्ट आइसीएमआर के पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा और हर रजिस्टर्ड मरीज की जांच पर मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर को 30 रुपये, मोहल्ला क्लिनिक असिस्टेंट को 30 रुपये, फार्मासिस्ट को 15 रुपये, मल्टी टास्क वर्कर को 15 रुपये और डेटा एंट्री ऑपरेटर को 10 रुपये हर मरीज की दर से पेमेंट किया जाएगा। डीजीएचएस ने मोहल्ला क्लिनिक के कर्मचारियों को ट्रेनिंग के लिए सभी जिलों के सीडीएमओ को निर्देश दिया है। इसके अलावा सीडीएमओ मोहल्ला क्लिनिकों में कर्मचारियों को पीपीई किट, जांच किट सहित अन्य सभी संसाधन उपलब्ध कराएंगे और मेडिकल जैविक कचरा प्रबंधन की व्यवस्था भी करनी होगी।

इसे भी पढ़ें-

मेट्रो यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा को ताक पर रखकर ये गलतियां कीं, तो जुर्माना लगेगा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।